सड़क सुरक्षा माह का मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ - www.martandprabhat.com
मार्तण्ड प्रभात न्यूज में आपका स्वागत है। अपना विज्ञापन/खबर प्रकाशित करवाने के लिए वाट्सएप करे - 7905339290। आवश्यकता है जिला वा ब्लॉक स्तर पर संवाददाता की संपर्क करें -9415477964

सड़क सुरक्षा माह का मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ

बस्ती :- राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का शुभारम्भ मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रातः लखनऊ मंे किया। इस अवसर पर एनआईसी बस्ती में जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन, पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा, आरटीओ, डीआईओएस, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी उपस्थित रहें।

जिलाधिकारी ने पुलिस लाइन में सड़क सुरक्षा प्रचार वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर आयोजित गोष्ठी में उन्होने सभी को सड़क सुरक्षा जागरूकता हेतु शपथ भी दिलाया। इस अवसर पर उन्होने कहा कि सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को तत्काल अस्पताल पहुॅचाकर इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने वाले नेकदिल इंसान को 02 हजार रूपये का इनाम दिया जायेंगा। उन्होने कहा कि मा0 सुप्रिम कोर्ट के आदेशानुसार ऐसे नेकदिल इंसान से पुलिस अनावश्यक पूछ-ताछ भी नही करेंगी।

उन्होने कहा कि सड़क सुरक्षा माह के दौरान जन जागरूकता के लिए प्रत्येक कालेज में एक टीचर को नोडल नामित किया जायेंगा। ओवर लोडिंग, ओवर स्पीडिंग, नशे में गाॅड़ी चलाने वाले तथा गाड़ी चलाते समय मोबाइल का प्रयोग करने वाले, हेलमेट या सीटवेल्ट का प्रयोग न करने वालो के विरूद्ध पुलिस एवं परिवहन विभाग द्वारा अभियान चलाकर कार्यवाही किया जायेंगा।

उन्होने कहा कि जिले की सड़को पुल एवं पुलियों को ठीक कराया जायेंगा ताकि दुर्घटना की आशंका को कम किया जा सके। उन्होने कहा कि प्रत्येक रविवार को मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले में ड्राईवरों का नेत्र परीक्षण भी कराया जायेंगा। स्वास्थ्य एवं पुलिस विभाग आपात कालीन सेवा प्रदान करेंगे। उन्होने कहा कि वर्ष 2019 की तुलना में वर्ष 2020 में कम सड़क दुर्घटनाए हुयी है। जिले में 25 हाटस्पाट चिन्हित कर आवश्यक सुरक्षा के उपाय किए गये है।

पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में जानमाल की हानि को देखते हुए हमें इस विषय पर गम्भीर होना होंगा, सड़क के नियमों का पालन करना होंगा, दुर्घटना न करने वाले ड्राइवर को पुरस्कृत किया जाना चाहिए। उन्होने कहा कि सड़क पर सुरक्षा सामूहिक जिम्मेदारी है और इसका पालन सभी को करना होगा। गोष्ठी को सगीर अहमद अंसारी, अधिशासी अभियन्ता पीडब्लूडी पीसी सिंह, डीआईओएस पीएस यादव तथा प्रधानाचार्या नीलम सिंह ने सम्बोधित किया।

राजकीय कन्या इण्टर कालेज की छात्रा आदिृका गोस्वामी, मनीषा श्रीवास्तव ने सड़क सुरक्षा विषय पर अपने विचार व्यक्त किए। समा खातून ने रामचरितमानस से उदाहरण देते हुए कहा कि ‘‘बड़े भाग मानुष तन पावा‘‘ को ध्यान में रखेते हुए जीवन की सुरक्षा सर्वोपरि है। कालेज की ही छात्राए वर्तिका, तान्या दूबे, पलक, खुशी ने सड़क सुरक्षा गीत-जीवन की रक्षा करें हम, जीवन है अनमोल प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन अधिवक्ता आरके उपाध्याय ने किया। इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि राजेश सिंह, सहायक प्रबन्धक रोडवेज आरपी सिंह, एआरटीओ अरूण प्रकाश चैबे, शिक्षिका सवीहा मुमताज आदि उपस्थित रहें।

error: Content is protected !!
×