स्वामित्व योजना में तेजी लाने का जिलाधिकारी ने दिया निर्देश - www.martandprabhat.com
मार्तण्ड प्रभात न्यूज में आपका स्वागत है। अपना विज्ञापन/खबर प्रकाशित करवाने के लिए वाट्सएप करे - 7905339290। आवश्यकता है जिला वा ब्लॉक स्तर पर संवाददाता की संपर्क करें -9415477964

स्वामित्व योजना में तेजी लाने का जिलाधिकारी ने दिया निर्देश

बस्ती :- जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने ‘‘स्वामित्व‘‘ योजना के तहत प्रत्येक तहसील के 50-50 गाॅव में सर्वे का काम तेजी से पूरा कराने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया है। कलेक्टेªट सभागार मंे आयोजित जिला निगरानी एवं समीक्षा समिति (डीएम आरसी) की बैठक में उन्होने निर्देश दिया कि सर्वेक्षण त्रुटिहीन हो तथा राजस्व एवं पंचायत विभाग की संयुक्त टीम द्वारा ग्रामीण आबादी का डाटा निर्धारित पोर्टल पर अपलोड कराया जाय।

उन्होने कहा कि पूर्व में तहसील बस्ती तथा भानपुर में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 5-5 गाॅव में स्वामित्व योजना का क्रियान्वयन किया गया था। इस गाॅव के लोगों को 11 अक्टूबर को मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वीडियों कान्फे्रन्सिग के माध्यम से स्वामित्व योजना का प्रमाण पत्र घरौनी प्रदान किया गया था। इस अभियान के दूसरे चरण में प्रत्येक तहसील के 50-50 गाॅव में स्वामित्व योजना लागू की जा रही है। उन्होने डीपीआरओ को निर्देश दिया कि सर्वे के लिए चयनित सभी गाॅव में सर्वे के पूर्व व्यापक प्रचार-प्रसार कराये।

उन्होंने कहा कि अभी तक ग्रामीण क्षेत्रों में आबादी में स्थित संपत्ति का कोई वैधानिक पत्र नहीं होता था। घरौनी तैयार होने से लोगों को अपनी संपत्ति की सही जानकारी होगी तथा आपसी झगड़ों में कमी आएगी। स्वामित्व प्रमाण पत्र के आधार पर लोग अपने मकानों पर ऋण प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही संपत्ति कर का सही-सही निर्धारण हो सकेगा, जिससे कि ग्राम पंचायतों के आय में वृद्धि होगी। इस आय से ग्राम पंचायतें सुनियोजित विकास करके वहां रहने वाले लोगों को और अधिक सुविधाएं उपलब्ध करा सकेंगे।

जिलाधिकारी ने भूमि विवादों के निस्तारण के लिए आपरेशन मीडिएटर के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए नवम्बर माह के प्रत्येक सप्ताह सोमवार, बुद्धवार, शनिवार रविवार (दीपावली अवकाश छोड़कर) को अभियान चलाने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही अविवादित वरासत का अभियान 01 नवम्बर से 07 नवम्बर एवं असंक्रमणीय से संक्रमणीय भूमिघर का परिवर्तन का अभियान भी चलाने का उन्होने निर्देश दिया है। अभियान के अन्त में तहसीलों द्वारा कार्य पूर्ण होने की रिपोर्ट दी जायेंगी।

स्वामित्व योजना की नोडल/सीआरओ श्रीमती नीता यादव ने बताया कि तहसील बस्ती एवं रूधौली में सर्वे के लिए तैनात कार्मिको का 29 अक्टूबर को तथा तहसील हर्रैया एवं भानुपर के कार्मिको का 31 अक्टूबर को तहसील बस्ती के सभाकक्ष में प्रशिक्षण कराया जायेगा। बैठक में एसडीएम नीरज प्रसाद पटेल, तहसीलदार पवन जायसवाल, केशरीनन्दन त्रिपाठी, डीपीआरओ विनय सिंह उपस्थित रहें।

error: Content is protected !!
×