शिक्षकों के परिश्रम से बेसिक शिक्षा में आ रहा है रचनात्मक परिवर्तन-ओ.पी. मिश्र - www.martandprabhat.com
मार्तण्ड प्रभात न्यूज में आपका स्वागत है। अपना विज्ञापन/खबर प्रकाशित करवाने के लिए वाट्सएप करे - 7905339290। आवश्यकता है जिला वा ब्लॉक स्तर पर संवाददाता की संपर्क करें -9415477964

शिक्षकों के परिश्रम से बेसिक शिक्षा में आ रहा है रचनात्मक परिवर्तन-ओ.पी. मिश्र

संकुल शिक्षकों के जनपद स्तरीय एक दिवसीय कार्यशाला में विमर्श

शिक्षकों के परिश्रम से बेसिक शिक्षा में आ रहा है रचनात्मक परिवर्तन-ओ.पी. मिश्र

देश के विकास में शिक्षा का विशेष योगदान -डायट प्राचार्य

बस्ती। समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान बस्ती के तत्वाधान में निपुण भारत मिशन के अंतर्गत जनपद के पांच विकासखंडों के संकुल शिक्षको की एक दिवसीय कार्यशाला मंगलवार को शहर के व्लाक रोड स्थित एक होटल के सभागार में सम्पन्न हुआ।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संयुक्त शिक्षा निदेशक माध्यमिक ओ.पी. मिश्र ने कहा कि शिक्षकों के कठिन परिश्रम से बेसिक शिक्षा में बड़ा बदलाव हुआ है। काम अच्छा हो रहा है जिसे और अच्छा करने की जरूरत है। सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक और डायट प्राचार्य संजय कुमार शुक्ल ने कहा कि देश के विकास में शिक्षा का अहम योगदान है परिषदीय विद्यालय में पढ़ रहे नौनिहालों का जिम्मा आप सभी शिक्षकों के कंधों पर है। आप सभी जो कार्यशाला में सीख रहे हैं उसे सही तरीके से लागू करें ताकि शासन की मंशा के अनुरूप बच्चे तय समय में निपुण हो सकें।

कार्यशाला के संदर्भदाता डायट प्रवक्ता अल्लीउद्दीन ने बच्चों को आसानी से कैसे निपुण बनाया जाय इसको बड़े ही रोचक ढंग से बताया गया। राष्ट्रपति पुरस्कृत शिक्षक सर्वेष्ट मिश्र, एसआरजी आशीष श्रीवास्तव, एसआरजी अंगद पाण्डेय ने दीक्षा एप, टूल किट, शैक्षिक रणनीति, निपुण लक्ष्य आदि के बारे में विस्तृत रूप से बताया। डायट प्रशिक्षुओं द्वारा सरस्वती वंदना, स्वागत गीत तथा निपुण लक्ष्य गीत प्रस्तुत किया गया।

O

डायट प्राचार्य संजय कुमार शुक्ल ने बताया कि मंगलवार को पांच विकासखंडों हरैया, विक्रमजोत, परशुरामपुर, कप्तानगंज, दुबौलिया की कार्यशाला सम्पन्न हुई है। शेष बचे हुए ब्लॉकों की कार्यशाला बुधवार और गुरुवार को होगी। कार्यक्रम का संचालन एसआरजी आशीष श्रीवास्तव, डायट प्रशिक्षु श्रेया त्रिपाठी और उपासना चौधरी द्वारा किया गया।

इस अवसर पर विनोद त्रिपाठी, बड़कऊ वर्मा, सुनील त्रिपाठी, डॉ रविनाथ, कल्याण पाण्डेय, कुलदीप चौधरी, डॉ गोविन्द, वंदना चौधरी, सरिता चौधरी, अजय प्रकाश मौर्य, वर्षा पटेल, अमनसेन, अनिल पाण्डेय, गिरजेश सिंह, उमेश सिंह, सुनील बौद्ध, संदीप सिंह, नरेन्द्र द्विवेदी, अरविन्द निषाद सहित बडी संख्या में संकुल शिक्षक और डी.एल.एड. के प्रशिक्षु उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!
×