उच्च प्राथमिक विद्यालय देवमी में योग दिवस का हुआ आयोजन - www.martandprabhat.com
मार्तण्ड प्रभात न्यूज में आपका स्वागत है। अपना विज्ञापन/खबर प्रकाशित करवाने के लिए वाट्सएप करे - 7905339290। आवश्यकता है जिला वा ब्लॉक स्तर पर संवाददाता की संपर्क करें -9415477964

उच्च प्राथमिक विद्यालय देवमी में योग दिवस का हुआ आयोजन

बस्ती (संवाददाता भानपुर) । उच्च प्राथमिक विद्यालय देवमी बनकटी में अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस Yog For Humanity मानवता के लिए योग की थीम विद्यालय के प्रधानाध्यापक मोहम्मद इकबाल शिक्षक ने योग के महत्व को छात्र छात्राओं को समझाया और कहा प्रतिदिन योग करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें योग का अभ्यास शरीर और मस्तिष्क की सेहत के लिए फायदेमंद है ।

योग शरीर को रोगमुक्त रखता है और मन को शांन्ति भी देता है भारत में ऋषि मुनियों के दौड़ से योग होता रहा है योग भारतीय संस्कृत से जुड़ा है।जो अब विदेशों में भी फैल गया है। विद्यालय की सहायक अध्यापिका अनुपम ने कहा शरीर को निरोगी बनाने के लिए योग करना जरूरी है ।

प्रधानाध्यापक के नेतृत्व में अनुलोम विलोम प्राणायाम भ्रामरी प्राणायाम सूर्य नमस्कार मकरासन भुजंगासन सलभासन अर्ध हलासन वृक्षासन ताड़ासन अर्थ चक्रासन अनुलोम विलोम प्राणायाम भद्रासन वज्रासन आदि आसन सभी ने किया।

उन्होंने बच्चो को बताया कि साल के सभी दिनों में से 21 जून सबसे लंबा दिन होता है इसके पीछे भौगोलिक कारण ये है कि इस दिन उत्तरी गोलार्ध पर सूरज की सबसे ज्यादा रोशनी पड़ती है उस दिन सूर्योदय जल्दी होता है जबकि सूर्य ढलता देर से सूरज से मिलने वाली ऊर्जा भी इस दिन सबसे ज्यादा प्रभावी होता है जो नेचर की पॉजिटिव एनर्जी को बढ़ावा देती है । छात्र छात्राओं को योग का सकल्प सहायक अध्यापक विनय शंकर पाण्डेय ने सभी को कराया ।

इस अवसर पर खण्ड विकास अधिकारी भवानी प्रसाद शुक्ल,ग्राम पंचायत अधिकारी अमित प्रकाश, पूर्व प्रधान संघ अध्यक्ष व ग्राम प्रधान राजेन्द्र प्रसाद चौधरी,शिक्षक मुहम्मद इकबाल,प्रबंध समिति अध्यक्ष रंजना देवी, बृजेश शुक्ला, समाज सेवी हेमन्त शुक्ला, प्रबंध समिति के सदस्य गण विद्यालय के समस्त स्टाफ आदि लोग मौजूद रहे l

error: Content is protected !!
×