सपा कार्यालय पर याद किये गये बहुजन आन्दोलन के नायक कांशीरामः योगदान पर विमर्श - www.martandprabhat.com
मार्तण्ड प्रभात न्यूज में आपका स्वागत है। अपना विज्ञापन/खबर प्रकाशित करवाने के लिए वाट्सएप करे - 7905339290। आवश्यकता है जिला वा ब्लॉक स्तर पर संवाददाता की संपर्क करें -9415477964

सपा कार्यालय पर याद किये गये बहुजन आन्दोलन के नायक कांशीरामः योगदान पर विमर्श

बस्ती । समाजवादी पार्टी कार्यालय पर सोमवार को दलित वंचित समाज को नई दिशा देने वाले कांशीराम को उनके परिनिर्वाण दिवस पर याद किया गया। कांशीराम जी के चित्र पर माल्यार्पण के बाद वक्ताओं ने कहा कि उन्होने आर्थिक रूप से शोषित और सामाजिक रूप से पिछड़े लोगों का व्यापक जनसमर्थन प्राप्त कर संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के सपनों को साकार करने के लिये आखिरी सांस तक प्रयत्न किया। उनका योगदान सदैव याद किया जायेगा।

गोष्ठी को सम्बोधित करते हुये वरिष्ठ समाजवादी चिन्तक चन्द्रभूषण मिश्र ने कहा कि पिछड़े अल्पसंख्यक तथा दलितों में सत्ता के प्रति प्यास जगाने वाले मान्यवर कांशी राम वास्तव में बहुजन आंदोलन के महानायक थे. उनके करिश्माई राजनीतिक विचारधारा से भारतीय राजनीति में एक नए युग का उदय हुआ। समाजवाद का भी यही लक्ष्य है कि समाज से गैर बराबरी समाप्त हो। विधायक कविन्द्र चौधरी अतुल ने कहा कि देश कांशीराम के योगदान को सदैव याद रखेगा। उन्होने गरीब, वंचित, उपेक्षित वर्ग को राजनीतिक ताकत दिया। उन्होने बाबा साहब के सपनोें को जमीनी धरातल पर साकार किया। अध्यक्षता करते हुये जावेद पिण्डारी ने कहा कि कांशीराम ने आंदोलन के जरिए दलित चेतना को उभारने में सफल रहे। उन्होंने सहयोग और क्रांति को नजरअंदाज करते हुए तीसरा रास्ता अपनाया. बामसेफ का गठन कर उन्होंने रणनीतिक कौशल और संगठनात्मक शक्ति का प्रदर्शन किया। भारतीय राजनीति में उनका योगदान सदैव याद किया जायेगा। सपा नेता आर.डी. निषाद ने कांशीराम के जीवन संघर्ष पर विस्तार से विचार व्यक्त करते हुये कहा कि कांशीराम ने गरीबों को सत्ता में आने का स्वप्न ही नहीं दिखाया वरन उसे साकार भी किया। सपा नेता मो. स्वालेह, गुलाब चन्द्र सोनकर, राम सिंह यादव, राजेन्द्र चौधरी, आर.डी. गोस्वामी, महेश तिवारी, मो. सलीम, अरविन्द सोनकर, संजय गौतम आदि ने परिनिर्वाण दिवस पर कांशीराम के योगदान पर प्रकाश डाला।

दलित चेतना के महानायक कांशीराम को परिनिर्वाण दिवस पर नमन करने वालों में मुख्य रूप से अनवर जमाल, निजामुद्दीन, चंदन कन्नौजिया, जोखू लाल, प्रशान्त यादव, गिरीश चन्द्र, गुलशन कुमार, उमेश कुमार, आमिश खान, मो. फारूक, रविकान्त निषाद, राकेश यादव, शुभम यादव, महेन्द्र कन्नौजिया, युनूस आलम, रोहित कुमार, रहमान सिद्दीकी, पवन कुमार, जहीर अंसारी, सुशील, राजकुमार, राजन कुमार, अमित गौड़, सुधीर, अजीत के साथ ही पार्टी के अनेक पदाधिकारी, कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

1
error: Content is protected !!
×